Gavo Harshiddhi Desi Cow Dung Products

Cow Dung Dhoop Batti Organic Incense Sticks Dhoop Incense Cone

|| जय गौ माता जय गोपाल ||

 

देसी गाय के गोबर घी और जड़ी बूटियों से निर्मित धूप

नमस्कार !

  || जय गौ माता जय गोपाल || हमारे यहां भारत में सदियों से गौ माता की पूजा की जाती रही है - हमें भी गौ माता की सेवा पर ध्यान देने की जरूरत है चाहे वह किसी भी सेवा के रूप में हो।
हमारे पास देसी गाय है  गौमांताओं से हम (पंचगव्य घी, गोबर, गोमूत्र) प्राप्त करते हैं और जड़ी-बूटियाँ मिलाकर हम ऑर्गेनिक/जैविक और प्रराकृतिक/नेचुरल उत्पाद बनाते हैं। 

 

देसी गाय के गोबर की धूप बत्ती, जिसे गोबर की बत्ती या गाय के गोबर की धूप के रूप में भी जाना जाता है, धूप एवं हवन सामग्री का एक पारंपरिक रूप है जिसका उपयोग सदियों से भारत में किया जाता रहा है। इसे गाय के गोबर को अन्य प्राकृतिक सामग्री जैसे घी, भीमसेनी कपूर, chandan, guggul, agar, tagar, jatamashi, nagarmotha, brahmi, shankhpushpi,  गौमूत्र,विशेष रूप से तेयार हवन सामग्री,जड़ी-बूटियों और मसालों के साथ मिलाकर बनाया जाता है, और फिर मिश्रण को शंकु या छड़ियों में आकार दिया जाता है, जिसे सूखने के लिए छोड़ दिया जाता है।

 

जबकि एक घटक के रूप में गाय के गोबर का उपयोग कुछ लोगों को असामान्य लग सकता है, यह वास्तव में कई संस्कृतियों में एक पवित्र पदार्थ माना जाता है और माना जाता है कि इसमें शुद्धिकरण गुण होते हैं। आयुर्वेद में, गाय के गोबर में एंटीमाइक्रोबायल और एंटीफंगल गुण होते हैं, और और ऐसा माना जाता है कि इसका उपयोग विभिन्न औषधी तैयारी में किया जाता है।

 

देसी गाय के गोबर की धूपबत्ती का उपयोग करने का एक मुख्य लाभ यह है कि यह हवा को शुद्ध करने और शांत वातावरण बनाने में मदद करती है। इसका उपयोग अक्सर आध्यात्मिक और धार्मिक समारोहों के साथ-साथ पूजा और आरती जैसे दैनिक घरेलू अनुष्ठानों के लिए किया जाता है।

 

देसी गाय के गोबर की धूपबत्ती का उपयोग करने का एक और लाभ यह है कि यह पर्यावरण के अनुकूल और टिकाऊ है। कई वाणिज्यिक अगरबत्ती उत्पादों के विपरीत, जो अक्सर सिंथेटिक सुगंध और अन्य हानिकारक रसायनों के साथ बनाए जाते हैं, देसी गाय के गोबर की धूप बत्ती सभी प्राकृतिक सामग्रियों से बनाई जाती है और पर्यावरण को नुकसान नहीं पहुंचाती है।

 

हाल के वर्षों में, देसी गाय के गोबर की धूप बत्ती का उपयोग करने जैसी पारंपरिक प्रथाओं में नए सिरे से रुचि पैदा हुई है, क्योंकि लोग अपनी सांस्कृतिक विरासत के साथ फिर से जुड़ना चाहते हैं और जीवन जीने के अधिक टिकाऊ तरीके ढूंढते हैं। हालांकि यह हर किसी के लिए नहीं हो सकता है, जो लोग अगरबत्ती और प्राकृतिक उपचार के पारंपरिक रूपों की खोज में रुचि रखते हैं, उनके लिए देसी गाय के गोबर की धूप बत्ती निश्चित रूप से विचार करने योग्य है।

 

गौसेवा तथा गौरक्षा के लिए तथा अपने जीवन को स्वस्थ रखने के लिए इस धूप का प्रयोग करने के साथ ही इसके उपयोग द्वारा आप अप्रत्यक्ष रूप से गौसेवा, ग्रामीण पृष्ठभूमि की महिलाओं को रोजगार, पर्यावरण रक्षा,जैसे धार्मिक कार्यों मैं भी सहायक बन पायेंगे। 

 

GOVIND GAUSEVA SANRAKSHAN

  🙏🙏 जय गौ माता जय गोपाल 🙏🙏


You may also like View all